10-Feb-2022

- TMP Marketing

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स्वास्थ्य बीमा विज्ञापनों से प्रभावित होना आसान है। बीमा विज्ञापन हमें यह समझाने की कोशिश करते हैं कि एक स्वास्थ्य पॉलिसी उनकी अनूठी विशेषताओं को उजागर करके दूसरे से बेहतर है। अक्सर, too-good-to-be true’ कम प्रीमियम एक बड़ी डील की तरह लगता है। लेकिन इससे पहले कि आप एक स्वास्थ्य पॉलिसी के लिए अपनी गाढ़ी कमाई का भुगतान करने का निर्णय लें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप किसके लिए भुगतान कर रहे हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य बीमा लाभ या विशेषताएं दी गई हैं जिन पर आपको पॉलिसी तय करते समय विचार करने की आवश्यकता है।

 

याद रखें, बीमाकर्ताओं के बीच स्वास्थ्य बीमा योजनाएं बहुत भिन्न हो सकती हैं। यहां तक ​​कि एक ही बीमाकर्ता की अलग-अलग स्वास्थ्य पॉलिसियों में विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर बहुत अधिक विविधताएं और विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं। स्वास्थ्य योजना चुनने से पहले आपको इन प्रमुख विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए।

 

  1. कमरे के किराए, आईसीयू के किराए या उपचार की सीमा

अधिकांश स्वास्थ्य पॉलिसीयां योजना में कवर किए गए अस्पताल के कमरे के प्रकार पर सीमाएं (या उप-सीमाएं) लगाती हैं। याद रखें कि अस्पताल में इलाज का पूरा खर्चा (कंसल्टिंग फी, डायग्नोस्टिक टेस्ट्स, प्रक्रिया कॉस्ट सहित) आपके द्वारा चुने गए कमरे के अनुसार लिया जाता है। एक पॉलिसी प्रति दिन कमरे या प्रति दिन ICU कवरेज को बीमित राशि के प्रतिशत तक सीमित कर सकती है। उदाहरण देखें ।

 

अधिकांश पॉलिसीयां कुछ प्रकार के मेडिकल उपचारों पर उप-सीमाएं भी निर्दिष्ट करती हैं। इसका मतलब है कि कुछ उपचारों को कवर नहीं किया जाता है या कॉस्ट केवल आंशिक रूप से एक सीमा तक कवर की जा सकती है। आपकी मेडिकल आवश्यकताओं के आधार पर, कमरे का किराया और उपचार की सीमा सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर आपको स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय विचार करना चाहिए।

 

  1. अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के उपचार के लिए कवरेज

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह अस्पताल में भर्ती होने से ठीक पहले और बाद में किए गए मेडिकल खर्चों को भी कवर कर सकती है। इनमें आपके अस्पताल उपचार के प्रभारी डॉक्टर द्वारा अनुशंसित कंसल्टिंग, दवाएं, उपचार या उपचार की कॉस्ट शामिल हो सकती है। अधिकांश पॉलिसियां ​​30 दिनों तक अस्पताल में भर्ती होने से पहले के इलाज की कॉस्ट और 60 या 90 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती होने के बाद की कॉस्ट को कवर करती हैं।

 

   3. पहले से मौजूद बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि (PED) 

पूर्व-मौजूदा बीमारी (PED) को किसी भी स्थिति, बीमारी या चोट के रूप में परिभाषित किया गया है जिसके लिए बीमाधारक के लक्षण थे, या निदान किया गया था, या बीमाकर्ता द्वारा जारी की गई पहली पॉलिसी खरीदने से पहले मेडिकल उपचार प्राप्त किया था। हालांकि पहले से मौजूद बीमारियां एक निश्चित प्रतीक्षा अवधि के बाद पॉलिसी द्वारा कवर की जाती हैं, यह जानना उचित है कि पहले से मौजूद बीमारी के लिए क्लेमदायर करने के योग्य होने से पहले आपको कितना समय इंतजार करना होगा । यह अवधि आमतौर पर 48 महीने की होती है, हालांकि 36 या 24 महीने की प्रतीक्षा अवधि वाले प्लान भी उपलब्ध हैं। 

 

कुछ नई स्वास्थ्य योजनाएं अब पॉलिसी खरीद के पहले वर्ष से PED को कवर करती हैं। कई स्वास्थ्य योजनाएं पहले वर्ष से PED को कवर करती हैं, बशर्ते पॉलिसी को एक ही बीमाकर्ता के साथ चार साल की अवधि के लिए बिना किसी क्लेम के लगातार नवीनीकृत किया जाता है।

 

 

  1. सम रिस्टोरेशन बेनिफिट
    रिस्टोरेशन बेनिफिट एक ऐसी सुविधा है जो आपके द्वारा क्लेमदायर करने के बाद आपकी बीमा राशि के स्वचालित रिचार्ज की अनुमति देती है।बहाली लाभ अनिवार्य रूप से कुछ शर्तों के तहत आपकी बीमा राशि को रीसेट करता है।यह विशेष रूप से फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में बहुत काम आ सकता है। डिफ़ॉल्ट रूप से सभी पालिसीयों में यह नहीं होता है। बहाली लाभ को समझने में आपकी सहायता के लिए यहां एक उदाहरण दिया गया है।
  • श्री कुमार से मिलें।उनके पास एक फैमिली फ्लोटर पॉलिसी है, जिसकी कुल बीमा राशि रु. 3 लाख। इसमें एक बहाली लाभ भी है जो प्रारंभिक बीमा राशि का उपयोग करने के बाद शुरू हो जाएगा।
  • श्री कुमार का बेटा अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज टाइफाइड के संक्रमण के लिए किया जा रहा है।वह रुपये की कॉस्ट वहन करता है। 3 लाख जो पूरी बीमा राशि को समाप्त कर देता है और उसके बीमा प्रदाता द्वारा भुगतान किया जाता है।
  • कुछ महीने बाद, श्री कुमार की पत्नी को एक असंबंधित वायरल संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है और रुपये का खर्च होता है।2 लाख।
  • लेकिन, बहाली का लाभ शुरू हो जाता है और उसे रुपये की प्रतिपूर्ति की जाती है।2 लाख भी।
  • भले ही श्री कुमार की पॉलिसी में रु. 3 लाख, उसके बहाली लाभ का मतलब था कि वह वास्तव में रुपये के लिए कवर किया गया था।5 लाख।

 

एक बहाली लाभ में आमतौर पर इसके शुरू होने के बारे में कुछ और शर्तें होती हैं। उदाहरण के लिए, उसी मेडिकल स्थिति के लिए क्लेम दायर करने की प्रतीक्षा अवधि जिसके लिए आपने अपनी मूल बीमा राशि समाप्त कर दी थी।

 

  1. कैशलेस इलाज का विकल्प

अधिकांश बीमा कंपनियों के पास देश भर में प्रतिष्ठित अस्पतालों का एक नेटवर्क है और स्वास्थ्य बीमा योजनाएं इन अस्पतालों में कैशलेस उपचार की अनुमति देती हैं। इसलिए मेडिकल इमरजेंसी या अस्पताल में भर्ती होने के समय, आपको अपने अस्पताल के बिल का भुगतान करने के लिए पैसों की व्यवस्था करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी स्वास्थ्य बीमा कंपनी इसे सीधे अस्पताल के साथ निपटाएगी यदि यह उनके नेटवर्क में है। यह एक अनिवार्य लाभ है जो आपकी पॉलिसी को होना चाहिए।

 

  1. नेटवर्क अस्पतालों की संख्या

आप किस शहर में रहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपके स्वास्थ्य बीमा में आमतौर पर कुछ अस्पतालों को नेटवर्क अस्पताल के रूप में नामित किया जाएगा। यहां आप बीमा कंपनी के साथ पूर्व-व्यवस्थित कैशलेस उपचार और अन्य सुविधाओं के मामले में अधिकतम सुविधा पा सकते हैं। ऐसी पॉलिसी चुनें जो नेटवर्क अस्पतालों की पेशकश करती हो जो आपके स्थान से आसानी से सुलभ हों।

 

  1. क्लेमनिपटान अनुपात और उपगत क्लेम अनुपात
    स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर विचार करते समय, अपनी बीमा कंपनी के इन दो महत्वपूर्ण मार्करों पर ध्यान दें।क्लेमनिपटान अनुपात एक वित्तीय वर्ष में प्राप्त दावों की संख्या के मुकाबले बीमाकर्ता द्वारा निपटाए गए दावों का प्रतिशत है।यह अनुपात जितना अधिक होगा, बीमा कंपनी द्वारा आपके क्लेमों  का भुगतान करने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

    अपनी स्वास्थ्य बीमा कंपनी चुनने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है इनक्योर्ड क्लेम राशन या ICR। इसकी गणना इस प्रकार की जाती है: ICR = कंपनी द्वारा तय की गई राशि / प्रीमियम के रूप में एकत्र की गई राशि

 

एक ऐसी बीमा कंपनी की तलाश करें जिसका ICR अनुपात अधिक हो, क्योंकि इसका मतलब है कि बीमा कंपनी द्वारा आपके क्लेम का निपटान करने की अधिक संभावना है।


अब जबकि ये केवल 7 प्रमुख बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना है, ऐसे कई अन्य पैरामीटर हैं जिन पर आप विभिन्न पॉलिसीयों की तुलना कर सकते हैं। उनके बारे में अधिक जानने के लिए, हमारे स्वास्थ्य बीमा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर जाएं ।

 

यदि आप अपनी वर्तमान स्वास्थ्य पॉलिसी की विशेषताओं के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं या इसमें क्या शामिल है, तो आप हमेशा TestMyPolicy.com पर इसका परीक्षण कर सकते हैं और एक विस्तृत परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं । आपकी परीक्षण रिपोर्ट आपको न केवल आपकी पॉलिसी में कमियों के बारे में बताएगी, बल्कि आपकी पॉलिसी सुविधाओं की तुलना उन बेहतर योजनाओं से भी करेगी, जिन्हें आप अपनी पॉलिसी में पोर्ट कर सकते हैं। आपकी वर्तमान पॉलिसी समाप्त होने के 45 दिन पहले पॉलिसी पोर्टिंग की अनुमति है।

Recent Article

16-Mar-2022

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वा


16-Mar-2022

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक सम


10-Feb-2022

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित ह


10-Feb-2022

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश है? इसे पहले पढ़ें।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस आपको उच्च मेड


10-Feb-2022

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश क


10-Feb-2022

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संस


10-Feb-2022

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स