10-Feb-2022

- Team TMP

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संसाधनों पर एक गंभीर नाली हो सकती है। हाल के वर्षों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल में भर्ती होने की कॉस्ट कई गुना बढ़ने के साथ, एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी रखना अब कोई विकल्प नहीं है।

 

यदि कोई अप्रत्याशित स्वास्थ्य आपात स्थिति आती है तो एक व्यापक स्वास्थ्य पॉलिसी आपको मेडिकल बिलों से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि महंगे अस्पताल में भर्ती होने या विस्तारित उपचार के मामले में आप तनाव मुक्त रहें। अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य पॉलिसी का होना सबसे अच्छा तरीका है।

 

स्वास्थ्य बीमा क्यों?

स्वास्थ्य बीमा आपकी गाढ़ी कमाई को खर्च किए बिना आपको सर्वोत्तम उपचार देने में मदद करता है। इसे दूसरे तरीके से कहें, तो आपका स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम उस राशि का एक अंश है जो आपको वास्तविक अस्पताल के खर्चों के लिए भुगतान करना होगा यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है। उसके बारे में सोचना।


इमरजेंसी में कैशलेस इलाज

स्वास्थ्य बीमा होने का एक बड़ा फायदा यह है कि आपको आपातकालीन स्थिति में इलाज के लिए धन की व्यवस्था करने की आवश्यकता नहीं है, अधिकांश बीमा पॉलिसियों द्वारा प्रदान की जाने वाली कैशलेस सुविधाको धन्यवाद। कैशलेस उपचार के मामले में, पॉलिसीधारक को केवल अपनी बीमा कंपनी के थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर को सूचित करना होगा, और बिना पैसे भुगतान किए अस्पताल में उपचार का लाभ उठाना होगा।


नेटवर्क अस्पताल

जीवन को थोड़ा आसान बनाने के लिए, बीमा कंपनियों के पास देश भर में प्रतिष्ठित अस्पतालों का एक नेटवर्क है, और स्वास्थ्य बीमा योजनाएं इन नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस उपचार की अनुमति देती हैं। जिसका अर्थ है कि उपचार पूरा होने पर, पॉलिसीधारक को पॉलिसी में निर्धारित कुछ कटौतियों को छोड़कर मेडिकल बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। गैर-नेटवर्क अस्पतालों में इलाज के लिए, आपको बीमा कंपनी से अपने मेडिकल बिलों की वापसी के लिए क्लेमदायर करना होगा।

 

बेहतर सुरक्षा कॉस्ट अधिक

किफायती स्वास्थ्य बीमा होना जरूरी है। लेकिन ऐसी पॉलिसी का होना और भी महत्वपूर्ण है जो आपको सबसे अधिक आवश्यकता होने पर पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करे। कभी-कभी एक किफायती पॉलिसी प्रमुख लाभों और सुविधाओं से चूक जाती है और उच्च प्रीमियम का भुगतान करने की तुलना में बहुत अधिक महंगी साबित हो सकती है।


स्वास्थ्य बीमा लाभों की तुलना करें

आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप स्वास्थ्य पॉलिसी खोजने में कुछ समय और शोध लगता है। एक ऐसी योजना के लिए ऑनलाइन खोज शुरू करें जो आपकी आवश्यकताओं और बजेट के लिए सबसे उपयुक्त हो। व्यापक स्वास्थ्य पॉलिसी खरीदने के लिए इंटरनेट आमतौर पर सबसे अच्छी जगह है, और ऑनलाइन शोध एक अच्छी योजना खोजने में मदद करेगा जो आपको एक किफायती मूल्य पर पर्याप्त कवरेज प्रदान करे।

 

आपको सबसे प्रतिष्ठित बीमा कंपनियों के साथ खरीदारी करने की भी आवश्यकता है। बीमा के कई विकल्प उपलब्ध हैं और आप आसानी से वह योजना चुन सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो। इससे आपको अपने स्वास्थ्य बीमा में समझदारी से निवेश करने में मदद मिलेगी।

 

यदि आपने हाल ही में एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदी है या कुछ समय से चल रही है, तो यह जानने के लिए अपनी पॉलिसी का परीक्षण करने का समय आ गया है कि क्या आपने पर्याप्त रूप से कवर किया है। यदि आपको अपने पॉलिसीगत लाभों की विस्तृत व्याख्या की आवश्यकता है, तो testmypolicy.com पर अपनी वर्तमान स्वास्थ्य पॉलिसी देखें और इसकी सीमाओं और बहिष्करणों का पता लगाएं। आपको अपने कवरेज में सुधार करने के लिए सिफारिशें भी मिलती हैं (उदाहरण के लिए, एक टॉप-अप योजना, यदि आप बीमाकृत हैं) और आपके द्वारा भुगतान किए जा रहे प्रीमियम के लिए उपलब्ध बेहतर योजनाओं के सुझाव। 

Recent Article

16-Mar-2022

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वा


16-Mar-2022

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक सम


10-Feb-2022

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित ह


10-Feb-2022

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश है? इसे पहले पढ़ें।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस आपको उच्च मेड


10-Feb-2022

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश क


10-Feb-2022

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संस


10-Feb-2022

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स