10-Feb-2022

- Team TMP

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश करने के लिए सबसे अच्छी स्वास्थ्य पॉलिसी योजनाएं हैं। ग्राहकों के रूप में, हम बेहतर कवरेज और कम बहिष्करण और सीमाओं वाली पॉलिसी भी चाहते हैं। लेकिन हमें यह याद रखने की जरूरत है कि कवरेज जितना अधिक और व्यापक होगा, बीमा की कॉस्ट उतनी ही अधिक होगी। यदि आप पॉलिसी में अधिक सुविधाएँ और लाभ जोड़ना चाहते हैं तो स्वास्थ्य पॉलिसी का प्रीमियम आमतौर पर बढ़ जाएगा।

 

आपका स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम आपकी उम्र, मेडिकल इतिहास, पेशे, स्थान आदि से प्रभावित हो सकता है। हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप स्वास्थ्य पॉलिसी के लिए अपना प्रीमियम कम कर सकते हैं। कुछ प्रमुख बिंदुओं को जानने के लिए पढ़ें जो आपको स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर बचत करने में मदद कर सकते हैं।

 

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम तय करने वाले कारक

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम वह है जो हम बीमाकर्ता को अबाधित मेडिकल कवरेज सुनिश्चित करने और पॉलिसी को सक्रिय रखने के लिए भुगतान करते हैं। प्रीमियम की गणना को प्रभावित करने वाले इन कारकों के आधार पर प्रीमियम की कॉस्ट एक पॉलिसी से दूसरी पॉलिसी में भिन्न हो सकती है:

 

  1. उम्र: उम्र केसाथ प्रीमियम बढ़ता जाता है।जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या के कारण क्लेमदायर करने की संभावना अधिक होती है। इसलिए यदि आप युवा हैं और मेडिकल कवरेज की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं तो भी स्वास्थ्य पॉलिसी खरीदना समझदारी है। याद रखें, बीमा प्रीमियम 40 साल की उम्र के बाद बहुत तेज़ी से बढ़ता है, इसलिए जल्दी खरीदारी करना बहुत मायने रखता है।

 

  1. पहले से मौजूद बीमारीअगर आपका कोई पिछला मेडिकल इतिहास नहीं है, तो प्रीमियम कम होता है।लेकिन यदि आप पहले से मौजूद किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपसे लिया जाने वाला प्रीमियम अधिक होगा क्योंकि आपको लगातार मेडिकल सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

 

  1. पॉलिसी अवधिआपका स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम भी पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करता है।एक अक्षय एक वर्षीय स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की कॉस्ट प्रति वर्ष 2-3 वर्षों की लंबी अवधि के लिए खरीदी गई पॉलिसी की तुलना में अधिक होती है।

 

  1. पॉलिसी के प्रकारगंभीर बीमारियों को कवर करने वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का प्रीमियम मानक पॉलिसी से अधिक होगा।एक व्यक्तिगत पॉलिसी के लिए प्रीमियम, कम बीमा राशि के साथ भी, एक फैमिली फ्लोटर से अलग होगा।आमतौर पर बीमा कंपनियां अपनी योजनाओं (जैसे, चांदी, सोना, हीरा) को उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और लाभों के आधार पर वर्गीकृत करती हैं। उच्च रेटिंग वाली पॉलिसीयां आमतौर पर मानक योजनाओं की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी होती हैं, लेकिन कम सीमाएं और बेहतर कवरेज प्रदान करती हैं।

 

  1. नो-क्लेम बोनस (NCB): NCB वह छूट है जो आपको रिन्यूअल के समय अपने बीमा प्रीमियम पर अवधि के दौरान कोई क्लेमन करने पर मिलती है।कभी-कभी, NCB को आपकी मूल कवरेज राशि में बोनस बीमा राशि के रूप में जोड़ा जाता है।दावा-मुक्त वर्षों के साथ जितने अधिक वर्षों की पॉलिसी होगी, आपकी पॉलिसी में उतनी ही अधिक NCB जोड़ी जाएगी।

 

अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को कैसे कम करें?

  1. उच्च कटौती योग्य या सह-भुगतानकटौती योग्य वह राशि है जो पॉलिसीधारक को क्लेम के हिस्से के रूप में चुकानी होती है जबकि शेष राशि का भुगतान बीमाकर्ता द्वारा किया जाएगा।यदि आप उच्च कटौती योग्य या सह-भुगतान का विकल्प चुनते हैं, तो यह आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को कम कर देगा।

 

  1. फैमिली फ्लोटर: फैमिली फ्लोटर केतहत एक परिवार के सभी सदस्य शामिल होते हैं।चूंकि प्रत्येक सदस्य के लिए प्रीमियम का अलग से भुगतान नहीं किया जाता है, इसलिए व्यक्तिगत पॉलिसियों की तुलना में इसकी कॉस्ट काफी कम होती है, जहां प्रत्येक पॉलिसी के लिए अलग से प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। फैमिली फ्लोटर्स एकल परिवारों और छोटे बच्चों वाले परिवारों की पसंद की पॉलिसीयां हैं। 

 

  1. लंबी अवधि की पॉलिसीयदि आप कवरेज से समझौता नहीं करना चाहते हैं, लेकिन स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम कम करना चाहते हैं, तो लंबी अवधि की पॉलिसी लें।लंबी अवधि की पॉलिसियों में, प्रीमियम का भुगतान एक साथ 2 या 3 साल के लिए किया जाता है और आमतौर पर वार्षिक पॉलिसियों की तुलना में 15-20% की छूट दी जाती है।

 

  1. अपना शोध करेंपॉलिसी खरीदने से पहले, विभिन्न प्रदाताओं से उद्धरण प्राप्त करें क्योंकि प्रीमियम एक बीमा विक्रेता से दूसरे में भिन्न होता है।विस्तृत शोध करने के लिए ऑनलाइन जाएं, सुविधाओं और लाभों की तुलना करें, और वह पॉलिसी खरीदें जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हो।

 

अपनी मौजूदा स्वास्थ्य पॉलिसी की तुलना करने का एक शानदार तरीका testmypolicy.com है । आप समान स्वास्थ्य योजनाओं के साथ अपनी पॉलिसी की सीमाओं और लाभों की तुलना कर सकते हैं। यह भी जानने के लिए कि क्या आप अपनी पॉलिसी के लिए इष्टतम प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं। आप अपनी पॉलिसी के लिए तुरंत एक परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए अपनी पॉलिसी के बारे में कुछ विवरण दर्ज कर सकते हैं। रिपोर्ट बताती है कि क्या आप पर्याप्त रूप से कवर किए गए हैं, आपकी पॉलिसी क्या सुविधाएँ और लाभ प्रदान करती है या नहीं, और यदि आप समान प्रीमियम के लिए बेहतर कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

निष्कर्ष

हम जानते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल कॉस्ट में तेजी से वृद्धि हुई है और हर साल केवल बढ़ रही है। ऐसे में किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए तैयार रहना समय की मांग है। स्वास्थ्य बीमा लेना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय है, लेकिन ऐसा करते समय पॉलिसी न खरीदें क्योंकि प्रीमियम कम है। हो सकता है कि एक सस्ती पॉलिसी आपको वह कवरेज न दे जो आपको चाहिए। इसी तरह, उच्च प्रीमियम पॉलिसी की विशेषताओं और लाभों का मूल्यांकन किए बिना बेतरतीब ढंग से खरीदारी न करें। अंत में, अपना शोध करें, सुविधाओं और प्रीमियम की तुलना करें और फिर एक सूचित निर्णय लें।
 

ओह, एक और बात। सिर्फ इसलिए कि आपके पास कुछ समय के लिए पॉलिसी है इसका मतलब यह नहीं है कि आप अब उपलब्ध नई योजनाओं से बेहतर लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। IRDAI आपको बेहतर लाभ या सेवा प्राप्त करने के लिए नवीनीकरण के समय अपनी पॉलिसी को पोर्ट करने की अनुमति देता है। यह जानने के लिए कि क्या आप अपनी पॉलिसी को अभी पोर्ट करने के योग्य हैं, अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी का परीक्षण करें ।

Recent Article

16-Mar-2022

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वा


16-Mar-2022

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक सम


10-Feb-2022

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित ह


10-Feb-2022

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश है? इसे पहले पढ़ें।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस आपको उच्च मेड


10-Feb-2022

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश क


10-Feb-2022

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संस


10-Feb-2022

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स