10-Feb-2022

- Team TMP

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित हैं और जब उन्होंने स्वास्थ्य बीमा खरीदा, तो उन्होंने स्वास्थ्य समस्या को पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति के रूप में उद्धृत किया। जब बीमाकर्ता ने दो साल बाद प्रीमियम बढ़ाया, तो शांतनु ने एक नए बीमाकर्ता के पास जाने का फैसला किया। लेकिन उन्हें डर था कि बीमा कंपनी उनकी पूर्व-मौजूदा स्थितियों के लिए प्रतीक्षा अवधि लगाएगी।

 

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI), भारत का बीमा नियामक, शांतनु की सहायता के लिए आया। पोर्टेबिलिटी पॉलिसी ने उन्हें मौजूदा बीमाकर्ता के साथ संचित लाभों को खोए बिना एक नए बीमाकर्ता के पास जाने की अनुमति दी। स्वास्थ्य बीमा की सुवाह्यता (पोर्टेबिलिटी) भारत में बीमा कवरेज के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। 2011 में, IRDAI ने अपने स्वास्थ्य बीमा सुधार एक्ट के हिस्से के रूप में स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी की शुरुआत की।

 

स्वास्थ्य बीमा की सुवाह्यता (पोर्टेबिलिटी) क्या है?

पोर्टेबिलिटी पॉलिसीधारकों को बेहतर सेवा या प्रस्तावित लाभों के लिए किसी अन्य बीमा कंपनी में स्विच करने की अनुमति देती है। स्विच करने पर, पॉलिसीधारक मौजूदा बीमाकर्ता के पास पहले से अर्जित अपने सभी लाभों का हकदार होता है जैसे कि पहले से मौजूद बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि।

 

स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी सिस्टम के तहत, IRDAI बीमाधारक व्यक्तियों और परिवारों को एक बीमा प्रदाता से एक विशेष स्वास्थ्य बीमाकर्ता को पॉलिसियों को स्थानांतरित करने की संभावना प्रदान करता है। मौजूदा और नए बीमाकर्ताओं को एक निर्धारित अवधि के भीतर पोर्टिंग प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

 

नया बीमाकर्ता पॉलिसी की शर्तों को परिभाषित करने के लिए स्वतंत्र है जैसे कि मेडिकल कवर, और सभी लाभ और सीमाएं जो नई पॉलिसी को नियंत्रित करती हैं।


हेल्थ पॉलिसी को पोर्ट कैसे करें?

नई पॉलिसी को नए बीमाकर्ता के साथ प्रभावी होने के लिए, पॉलिसीधारक को नवीनीकरण के कम से कम 45 दिन पहले अपनी पॉलिसी को पोर्ट करने के लिए आवेदन करना होगा। बीमित व्यक्ति स्वास्थ्य पॉलिसी को तब तक पोर्ट करने के लिए आवेदन कर सकता है जब तक कि इसे बिना किसी रुकावट के बनाए रखा जाता है। बीमाकर्ताओं को बदलने के लिए, पॉलिसीधारक को नए बीमाकर्ता को पॉलिसी की पोर्टिंग के लिए अपने वर्तमान बीमाकर्ता को एक लिखित आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

 

एक बार जब बीमा कंपनी को पोर्टिंग के लिए एक आवेदन प्राप्त हो जाता है, तो वह पॉलिसीधारक को एक आवेदन पत्र प्रदान करती है। एक बार जब नए बीमाकर्ता को आपका विवरण मिल जाता है, तो आपको 15 दिनों के भीतर यह तय करना होगा कि पॉलिसी के लिए साइन अप करना है या नहीं। वर्तमान बीमाकर्ता को बीमित व्यक्ति के डेटा को नए बीमाकर्ता के साथ साझा करना चाहिए, लेकिन वर्तमान पॉलिसी का विवरण नहीं।

 

यदि पॉलिसीधारक समय पर उपरोक्त दस्तावेज जमा नहीं करता है, तो IRDAI नए बीमाकर्ता को स्वास्थ्य बीमा की हस्तांतरणीयता के लिए आवेदन को अस्वीकार करने का अधिकार देता है। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक जो आपके स्वास्थ्य बीमा की पोर्टिंग को अस्वीकार कर सकता है, वह है बीमित व्यक्ति की आयु। कुछ मामलों में, उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति या अन्य कारणों के आधार पर पोर्टेबल उपकरणों के खिलाफ आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है।

 

इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन करने से पहले अपने बीमाकर्ता को सभी आवश्यक विवरण और दस्तावेज उपलब्ध कराएं। यह, प्रक्रिया को सुचारू और तनाव मुक्त बनाता है और आपके आवेदन को खारिज होने से रोकता है।

 

यदि आपके पास कोई मौजूदा स्वास्थ्य पॉलिसी है, तो आप यह जानने के लिए testmypolicy.com का परीक्षण कर सकते हैं कि क्या आपकी पॉलिसी को पोर्ट करना आपके लिए सही कदम है या नहीं। आप समान स्वास्थ्य योजनाओं के साथ अपनी पॉलिसी के लाभों की तुलना भी कर सकते हैं और जान सकते हैं कि क्या आप अपनी पॉलिसी के लिए इष्टतम प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं या नहीं।

Testmypolicy.com एक रिपोर्ट तैयार करता है जो आपको बताती है कि क्या आप पर्याप्त रूप से कवर हैं, आपकी पॉलिसी क्या सुविधाएँ और लाभ प्रदान करती है, यह कौन सी सीमाएँ लगाता है, और यदि आप समान प्रीमियम के लिए बेहतर कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

 

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस कैसे खरीदें, इस बारे में अधिक विस्तृत गाइड की आवश्यकता है? हमारे बीमा विशेषज्ञों द्वारा लिखित यह निःशुल्क ईबुक  डाउनलोड करें । ईबुक आपको एक स्वास्थ्य पॉलिसी चुनने पर अच्छी तरह से शोध, निष्पक्ष मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करती है और स्वास्थ्य बीमा के आसपास के जटिल शब्दों को समझाने के लिए बहुत सारे उदाहरण प्रदान करती है।

Recent Article

16-Mar-2022

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वा


16-Mar-2022

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक सम


10-Feb-2022

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित ह


10-Feb-2022

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश है? इसे पहले पढ़ें।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस आपको उच्च मेड


10-Feb-2022

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश क


10-Feb-2022

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संस


10-Feb-2022

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स