16-Mar-2022

- Team TMP

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक समझौता है जिसके तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति के बीमार पड़ने या दुर्घटना के कारण बीमाधारक के अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में मेडिकल खर्च के लिए कॉम्पेन्सेशन की गारंटी लेने के लिए सहमत होती है। आम तौर पर, बीमा कंपनियों का प्रमुख अस्पतालों के साथ गठजोड़ होता है ताकि बीमाधारक को कैशलेस उपचार प्रदान किया जा सके। यदि बीमा कंपनी का अस्पताल के साथ कोई गठजोड़ नहीं है, तो वे बीमाधारक द्वारा किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति करते हैं। सरकार इनकम टैक्स से कटौती प्रदान करके स्वास्थ्य बीमा को भी बढ़ावा देती है।
स्वास्थ्य बीमा का महत्व
अपने और अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना महत्वपूर्ण है क्योंकि मेडिकल देखभाल महंगी है, खासकर निजी क्षेत्र में। अस्पताल में भर्ती होना आपकी जेब में छेद कर सकता है और आपके अर्थव्यवस्था को पटरी से उतार सकता है। यह और भी मुश्किल हो जाएगा, अगर पैसा लाने वाला अब अस्पताल के बिस्तर पर है। इस सब से बचा जा सकता है केवल एक छोटे से वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके जो मेडिकल आपात स्थिति के मामले में आपके तनाव को कम करेगा। एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में आमतौर पर डॉक्टर के कंसल्टेशन शुल्क, मेडिकल परीक्षणों की कोस्ट, एम्बुलेंस शुल्क, अस्पताल में भर्ती होने की कोस्ट और यहां तक कि अस्पताल में भर्ती होने के बाद की वसूली की कोस्ट कुछ हद तक शामिल होती है।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होने के लाभ
• कैशलेस उपचार: यदि आप बीमित हैं, तो आप कैशलेस उपचार प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आपकी बीमा कंपनी विभिन्न अस्पताल नेटवर्क के सहयोग से काम करेगी।
• अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की कोस्ट कवरेज: बीमा पॉलिसी खरीदी गई बीमा योजनाओं के आधार पर 60 दिनों की अवधि तक अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के शुल्क को भी कवर करती है।
• परिवहन शुल्क: बीमा पॉलिसी बीमाधारक के परिवहन के लिए एम्बुलेंस को भुगतान की गई राशि को भी कवर करती है।
• नो क्लेम बोनस (एनसीबी): यह बोनस तत्व है जो बीमित व्यक्ति को भुगतान किया जाता है यदि बीमित व्यक्ति पिछले वर्ष में किसी भी उपचार के लिए दावा दायर नहीं करता है।
• मेडिकल चेकअप: बीमा पॉलिसी स्वास्थ्य जांच के विकल्प भी प्रदान करती है। आपके पिछले एनसीबी के आधार पर कुछ बीमाकर्ता मुफ्त स्वास्थ्य जांच भी प्रदान करते हैं।
• कमरे का किराया: बीमा पॉलिसी बीमित व्यक्ति द्वारा भुगतान किए जा रहे प्रीमियम के आधार पर कमरे के खर्च को भी कवर करती है।
• टॅक्स लाभ: स्वास्थ्य बीमा पर भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत टॅक्स कटौती योग्य है।
सही बीमा पॉलिसी कैसे चुनते हैं करें
सर्वोत्तम बीमा पॉलिसियों का चयन करना कठिन है क्योंकि सभी बीमा कंपनियां एक समान प्रकार की बीमा योजना प्रदान करती हैं। इसलिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी योजना को खरीदने से पहले देखना चाहिए:
a. सुनिश्चित राशि
b. न्यूनतम प्रवेश आयु और नवीकरणीयता खंड
c. रूम रेंट कैपिंग
d. समावेश और बहिष्करण
e. नो क्लेम बोनस
f. अन्य लाभ
पात्रता मापदंड
भारत में, 45 वर्ष से कम आयु के लोगों को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करते समय अनिवार्य स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, उन्हें मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी किसी भी पूर्व-मौजूदा स्थिति का खुलासा करना आवश्यक है। इसलिए आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि युवा होने पर स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना चाहिए ताकि प्रीमियम कम हो।
स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते समय आवश्यक दस्तावेज
कुछ दस्तावेज हैं जिन्हें आपको प्रदान करने की आवश्यकता है जैसे:
1. आयु प्रमाण- जन्म प्रमाण पत्र, 10 वीं या 12 वीं की अंकतालिका, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र आदि में से कोई एक।
2. पहचान प्रमाण- ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, जो किसी की नागरिकता साबित करता है।
3. पते का प्रमाण- बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, स्थायी पते का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना चाहिए।
4. कुछ योजनाओं में मेडिकल जांच की आवश्यकता होती है (आमतौर पर 45 वर्ष से अधिक आयु के बड़े लोगों के लिए)
5. पासपोर्ट साइज फोटो
6. स्वास्थ्य बीमा के प्रकार
7. व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा: यह पॉलिसी पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य खर्च और अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करती है। इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम बीमित व्यक्ति की आयु के अनुसार निर्धारित किया जाता है।
8. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान: इस पॉलिसी के तहत, एक व्यक्ति एक ही कवर के तहत कई बीमारियों के खिलाफ परिवार के सभी सदस्यों को शामिल कर सकता है। पारिवारिक स्वास्थ्य योजना परिवार के सदस्यों के लिए एक निश्चित बीमा राशि प्रदान करती है, जिसका लाभ परिवार के सभी सदस्यों या परिवार के किसी एक व्यक्ति द्वारा उठाया जा सकता है।
9. वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना: यह पॉलिसी वरिष्ठ नागरिकों या 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन की गई है जो बुढ़ापे के दौरान स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
10. सर्जरी और गंभीर बीमारी बीमा योजना: यह योजना बीमित व्यक्ति के लिए उपयुक्त है जिसके लिए गुर्दे की विफलता, पक्षाघात, कैंसर, दिल का दौरा इत्यादि जैसी गंभीर बीमारी के इलाज की आवश्यकता होती है। चूंकि इन उपचारों के मेडिकल खर्च बहुत अधिक हैं, इन पर लागू प्रीमियम नीतियों के प्रकार भी उच्च हैं।
11. मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान: इस पॉलिसी में नवजात शिशुओं की प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल, बच्चे की डिलीवरी के खर्च सहित लागतें शामिल हैं। यह पॉलिसी नवजात शिशु के लिए भी एक निश्चित अवधि तक कवर की जाती है, जैसा कि योजना में बताया गया है। एम्बुलेंस की कोस्ट भी कवर की जाती है।
12. व्यक्तिगत दुर्घटना योजना: यह पॉलिसी दुर्घटना की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कवर करती है। प्रीमियम राशि ली गई कवर की राशि पर निर्भर करती है।
13. यूनिट लिंक्ड हेल्थ प्लान: ये प्लान एक ही समय में बीमा और बचत दोनों का एक अनूठा संयोजन प्रदान करते हैं। यह पॉलिसी एक कोष बनाने में मदद करती है जिसका उपयोग उन खर्चों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है जो बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं।
14. भारत में कुछ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां
15. मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस 2. एचडीएफसी एर्गो हेल्थ इंश्योरेंस 3. भारती एक्सा हेल्थ इंश्योरेंस 4. एसबीआई हेल्थ इंश्योरेंस 5. एलएंडटी हेल्थ इंश्योरेंस 6. बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस 7. अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस 8. नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस
16. स्वास्थ्य बीमा पर टॅक्स लाभ

आप स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए भुगतान की जाने वाली राशि का धारा 80डी के तहत टॅक्स -बचत कटौती के रूप में दावा करते हैं। आप अपने लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए सालाना ₹25,000 का दावा कर सकते हैं। यदि आप अपने माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान भी करते हैं, तो आप इसके लिए भी ₹30,000 तक का दावा कर सकते हैं। यदि आपके पास जीवन नहीं है तो पैसा कमाना बिल्कुल भी उपयोगी नहीं है। अपने और अपने परिवार और जीवन के महत्व के बारे में सोचें। आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी रखने के महत्व और लाभों को जानते हैं। एक शुरू करें, अगर आपने पहले से नहीं किया है।
स्वास्थ्य बीमा दावा प्रक्रिया
एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपको छुट्टी के समय देय भारी लागतों की चिंता किए बिना सर्वोत्तम स्वास्थ्य उपचार प्राप्त करने के लिए तैयार करती है। इसलिए दावा प्रक्रिया के बारे में जानना एक आवश्यक जानकारी है जिससे बीमित व्यक्ति को हर समय अवगत होना चाहिए। दो मुख्य प्रकार के स्वास्थ्य बीमा दावे जिन्हें एक व्यक्ति दावा करते समय चुन सकता है:
• कैशलेस क्लेम प्रक्रिया: जब बीमित व्यक्ति संबंधित अस्पताल को अपना स्वास्थ्य बीमा विवरण प्रदान करता है, तो वह उपचार प्राप्त करना शुरू कर देता है। डिस्चार्ज होने पर, अस्पताल मेडिकल बिलों को नामित स्वास्थ्य बीमा कंपनी को अग्रेषित करेगा। कंपनी तब खर्चों का ऑडिट करेगी और अस्पताल के बकाया भुगतान का निपटान करेगी। यह प्रक्रिया बीमित व्यक्ति के लिए परेशानी मुक्त है क्योंकि भुगतान अस्पताल और बीमा कंपनी के बीच होता है।
• प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया: प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया में, बीमित व्यक्ति जिसे एक निश्चित अस्पताल में भर्ती कराया गया है, छुट्टी होने तक पूरे उपचार के लिए भुगतान करता है। एक बार बीमाकर्ता द्वारा उपचार और अस्पताल में भर्ती होने की कोस्ट का भुगतान करने के बाद, उसे विशेष बीमा कंपनी को प्रतिपूर्ति का दावा करना होगा। बीमित व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा के लिए अस्पताल के मूल बिल उपलब्ध कराने होंगे और प्रतिपूर्ति का दावा करना होगा। बीमा कंपनी दावे का ऑडिट करेगी और फिर उसे स्वीकृत या अस्वीकार करने का निर्णय करेगी। बीमा कंपनी के अनुमोदन पर, पॉलिसीधारक को दावा किया जाएगा। दावा खारिज होने की स्थिति में बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति को सूचित करेगी।
भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य देखभाल योजनाएं
भारत सरकार (केंद्र और राज्य) ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार और समाज के कमजोर वर्गों के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए कई मेडिकल बीमा योजनाएं शुरू की हैं, यहां सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की एक सूची है:
• राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY): यह योजना गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लाभार्थी 30,000 रुपये तक के स्वास्थ्य लाभ कवर का लाभ उठा सकते हैं। 30 रुपये का पंजीकरण शुल्क वसूला जाता है।
• प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना: सरकार द्वारा विशेष रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बीमा तक पहुंच लाने के लिए एक पहल है। यह योजना किफायती प्रीमियम प्रदान करती है और मृतक के परिवार को मुआवजा प्रदान करती है।
• केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस): यह योजना 1954 में शुरू की गई थी। यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और इन कर्मचारियों के आश्रितों को व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है।
• आम आदमी बीमा योजना (AABY): यह ग्रामीण भूमिहीन व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 2017 में शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। घर के मुखिया या परिवार के कमाऊ सदस्य को योजना (AABY) के तहत कवर किया जाएगा। लाभार्थी की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लाभार्थी के आश्रित को प्राकृतिक मृत्यु पर 30,000 रुपये, आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता पर 75,000 रुपये और आंशिक विकलांगता पर 37,500 रुपये मिलेंगे।
• जनश्री बीमा योजना (जेबीवाई): यह योजना अगस्त 2000 में शुरू की गई थी। यह योजना योजना के तहत कवर किए गए 45 व्यावसायिक समूहों में गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे आने वाले लोगों को लक्षित करती है।
• रोजगार राज्य बीमा योजना (ईएसआईएस): यह एक सामाजिक सुरक्षा पहल है जिसका उद्देश्य श्रमिक वर्ग और उनके आश्रितों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। यह योजना सुनिश्चित करती है कि सभी सदस्य और उनके परिवार को पहले दिन से ही पूर्ण मेडिकल सुविधा प्राप्त हो।
• यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम (यूएचआईएस): भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों ने गरीब वंचित परिवारों के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार के लिए इस योजना को लागू किया है। लाभार्थियों को 30,000 रुपये तक के मेडिकल खर्चों की प्रतिपूर्ति और 25,000 रुपये तक की आकस्मिक मृत्यु कवर की प्रतिपूर्ति मिलेगी। इस योजना के लिए बीमा प्रीमियम 200 रुपये प्रति व्यक्ति, पांच सदस्यों के परिवार के लिए 300 रुपये और सात सदस्यों वाले परिवार के लिए 400 रुपये है।

Recent Article

16-Mar-2022

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वा


16-Mar-2022

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक सम


10-Feb-2022

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित ह


10-Feb-2022

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश है? इसे पहले पढ़ें।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस आपको उच्च मेड


10-Feb-2022

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश क


10-Feb-2022

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संस


10-Feb-2022

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स