16-Mar-2022

- Team TMP

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वाहक रहे हैं। बस जब हमने सोचा कि यह तबाही आखिरकार खतम होने लगी है, तो हमें एक और हार्डबॉल के साथ फेंक दिया गया। कोरोनावायरस का एक और रूप हमारे सामने पेश है- ओमाइक्रोन। ओमाइक्रोन वैश्विक और व्यक्तिगत सुरक्षा का विषय है और पिछले कुछ दिनों में जिस गति से मामले बढ़े हैं, वह भयावह है। परिवारों इतने असहाय थे कि वे अपने सदस्यों को बचाने के लिए कुछ नहीं कर सके। और विडंबना यह है कि मेडिकल सहायता की बढ़ती कीमतों ने इन दुविधाओं के लिए कोई मदद नहीं की।
हम सभी के पास जीवन में हर चीज के लिए एक बैकअप योजना है, लेकिन क्या आपके पास अपनी मेडिकल कोस्ट का भुगतान करने के लिए एक बैकअप योजना है जब वे इकट्ठा हो जाते हैं? यह जानना कठिन है कि बढ़ती मेडिकल  लागतों की स्थिति में आपको कितने स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता है, इसलिए मेडिकल आपातकाल के मामले में आपकी सुरक्षा के लिए प्लान B का होना आवश्यक है। इसीलिए, Testmypolicy.com पर, हमारे पास एक अविश्वसनीय समाधान है जो आपको आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करेगा जब आपका अस्पताल में भर्ती क्लेम खर्च आपके पूर्व निर्धारित कटौती योग्य स्तर से अधिक हो, जिसका भुगतान आप अपनी मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से या जेब से कर सकते हैं। मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में और अधिक लाभ जोड़ने से कोस्ट बढ़ जाएगी, लेकिन अधिक खर्च के बिना अधिक कवरेज प्राप्त करने का एक रचनात्मक तरीका है।
एक टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा योजना, जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, एक ऐसा प्रोग्राम है जो मौजूदा बीमा - राशि की तुलना में सस्ती कोस्ट पर ज़्यादा कवरेज प्रदान करता है। इसे एक सुरक्षा कवच के रूप में माना जा सकता है जो कुछ सीमाओं से परे जाने पर आपकी सुरक्षा करता है। एक पारंपरिक स्वास्थ्य बीमा योजना में, बीमाकर्ता उस राशि का भुगतान करता है जिसके लिए एक व्यक्ति की रक्षा की जाती है, लेकिन कई बार ऐसा भी हो सकता है जब खर्चा इस राशि से अधिक हो जाता है, ऐसे में एक टॉप-अप योजना आवश्यक होती है। एक नियमित पॉलिसी की मूल सीमा पार हो जाने के बाद, एक टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा कवरेज अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।
लेकिन हमारे आज के ब्लॉग का सितारा सुपर टॉप-अप प्लान है।
वो क्या है? इसके क्या फायदे हैं? आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं?
चलिए जानते है!
जब कार्यान्वयन की बात आती है, तो एक टॉप-अप बीमा पॉलिसी की कई सीमाएँ होती हैं जिन्हें सुपर टॉप-अप कवरेज चुनकर टाला जा सकता है। एक टॉप-अप योजना के विपरीत, जो केवल तभी भुगतान करती है जब एक ही अस्पताल में भर्ती होने पर एक मानक नीति की सीमा को पार किया जाता है, एक सुपर टॉप-अप योजना कई अवसरों पर सीमा से अधिक होने पर भुगतान करती है।
श्री मेहता का उदाहरण लीजिये,
एक बैंक मैनेजर जिसके पास 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख रुपये का टॉप-अप प्लान है।
उन्होंने पहले इस साल की शुरुआत में दिल के दौरे के लिए अपने कवरेज (बेस 5 - टॉप-अप 2) से 7 लाख रुपये का उपयोग किया था।
अपने दिल के दौरे के लिए इलाज प्राप्त करने के बाद, उन्हें छह महीने बाद एक और दौरा पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप अधिक 7 लाख रुपये की कोस्ट आई, जो उनकी टॉप-अप योजना के दायरे से बाहर है क्योंकि यह केवल दोहराए जाने वाले दावों की अनुमति देता है, अगर बेस कवर उपलब्ध है।
इसके बजाय यदि श्री मेहता ने 10 लाख रुपये के कवर के साथ 5 लाख रुपये की समान सीमा के साथ एक सुपर टॉप-अप योजना का चयन किया होता, तो इस मामले में वे 7 लाख रुपये की पूरी राशि का दावा करने में सक्षम होते।
अंगदान की कोस्ट से लेकर नई तकनीकी रूप से परिष्कृत थेरपीस जैसे रोबोटिक सर्जरी तक, हर कोई बिना किसी प्रतिबंध के इसका उपयोग कर सकता है। पॉलिसी में वैश्विक कवरेज भी शामिल है, एयर एम्बुलेंस कवरेज में 5 लाख रुपये तक, मातृत्व कवरेज में 2 लाख रुपये तक, और उपभोग्य कवरेज, ये सभी असामान्य लाभ हैं।
आम आदमी के शब्दों में, एक सुपर टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कई तरह के क्लेमो को कवर करती है जो एक मानक टॉप-अप योजना नहीं है।
ऐसे में सवाल उठता है कि आपको टॉप-अप या सुपर टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कब लेनी चाहिए?
• जब उनकी सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अपर्याप्त होती है। ऐसे में, वे अपनी सुरक्षा में सुधार के लिए इनमें से किसी एक प्रोग्राम को चुन सकते हैं।
• जब लोग उच्च दरों का भुगतान किए बिना उनके पास कवरेज की मात्रा का विस्तार करना चाहते हैं। एक टॉप-अप या सुपर टॉप-अप योजना की समान कवरेज वाली मानक योजना की तुलना में कम कोस्ट होती है, जिससे उन्हें पैसे बचाने की अनुमति मिलती है।
मनी कंट्रोल के अनुसार, भारत का स्वास्थ्य खर्च इन्फ्लेशन की दर से दोगुने से बढ़ रहा है! सीधे शब्दों में कहें, तो आपको अपनी कंपनी की योजना से अधिक बीमा राशि की आवश्यकता होगी, और एक सुपर टॉप-अप आपको बिल्कुल वैसा ही प्रदान करता है!
अगर 2020 और COVID-19 ने हमें कुछ भी सिखाया है, तो यह है कि सब कुछ स्वाभाविक रूप से अप्रत्याशित है! एक सुपर टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा कवरेज यह सुनिश्चित करने का एक कम कोस्ट वाला तरीका है कि आप जीवन की अप्रत्याशित घटनाओं से सुरक्षित हैं। और सोने पे सुहागा यह है कि किसी भी अन्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की तरह एक सुपर टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी 25,000 रुपये से लेकर 75,000 रुपये तक के टॅक्स लाभ के साथ आती है!
तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अभी इस सुपर टॉप-अप प्लान के लिए खुद को योग्य बनाएं और अपने आप को और अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए एक कदम और ऊपर जाएं!

Recent Article

16-Mar-2022

सुपर टॉप-अप के साथ अपने स्वास्थ्य कवर को सुपर-बूस्ट करें

पिछले कुछ वर्ष अनिश्चितता और बुरी खबरों के वा


16-Mar-2022

स्वास्थ्य बीमा का महत्व

स्वास्थ्य बीमा क्या है?
स्वास्थ्य बीमा एक सम


10-Feb-2022

अपनी स्वास्थ्य पॉलिसी को पोर्ट करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

45 वर्षीय पेशेवर शांतनु हाइपर-टेंशन से पीड़ित ह


10-Feb-2022

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस की तलाश है? इसे पहले पढ़ें।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस आपको उच्च मेड


10-Feb-2022

अपने स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर कैसे बचत करें?

आज हर बीमा कंपनी क्लेमकरती है कि उनके पास पेश क


10-Feb-2022

व्यापक स्वास्थ्य बीमा के लिए एक सरल मार्गदर्शिका

एक स्वास्थ्य आपात स्थिति किसी के वित्त और संस


10-Feb-2022

स्वास्थ्य पॉलिसी में देखने के लिए 7 महत्वपूर्ण विशेषताएं

ऑनलाइन, टीवी और सोशल मीडिया पर देखे जाने वाले स